{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Kal Ka Mausam, 8 july 2024 : यूपी में आफत बनी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Tomorrow Weather Update : यूपी के कुछ शहरों में जमकर बरसात हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने कल यूपी के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। कल प्रदेश के अधिक्तर हिस्सों में भारी बारिश के(up monsoon update)आसार बने हुए है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम ये यूपी में कल के मौसम की समपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि आने वाले दिनों में यहां का मौसम कैसा रहेगा।
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : यूपी में पीछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। यहां पर बारिश थमने का नाम नहीं ले रही जिसके कारण यहां के लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना (UP Weather updates 8 July 2024) पड़ रहा है। मौसम विभाग ने कल देश के अधिकतर राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए विस्तार से जानते हैं कि कल के दिन यूपी का मौसम कैसा रहने वाला है।

 


यूपी ने बारिश नहीं ले रही रूकने का नाम


उत्तर प्रदेश में मॉनसून की शुरुआत से हर दिन बारिश हो रही है।  पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश दोनों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले दो (UP Monsoon) या तीन दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से पूर्वी यूपी में प्रचुर (Rain and monsoon Forecast in UP) मात्रा में बारिश हुई है, जिससे क्षेत्र में जलभराव हो गया है।  IMD ने उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

 


 8 जुलाई तक भारी से भारी बारिश का अलर्ट


8 जुलाई तक लखनऊ सहित प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज उत्तरी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने कुशीनगर, गोरखपुर और संतकबीरनगर (कल का तापमान) में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बलरामपुर, गोंडा में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ के कारण राज्य के अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। बाढ़ राहत शिविरों में डॉक्टरों की आवश्यकता है।


कल कितना रहेगा तापमान


लखनऊ में तापमान 27 से 31 डिग्री सेल्सियस तक (uttar pradesh weather) रह सकता है। नोएडा में न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि गाजियाबाद में न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

 


आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग ने यूपी के इन जिलों में आंधी-वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, औरैया, अयोध्या, (UP rain updates) बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, शाहजहांपुर, चंदौली और देवरिया में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही बांदा, देवरिया, गोरखपुर, बरेली, बस्ती, चंदौली और हमीरपुर सहित अधिकांश जिलों में अगले कुछ (8 july weather forecast) दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ये जिले मध्यम से तेज बारिश कर सकते हैं। कई स्थानों पर आंधी तूफान का अलर्ट भी जारी किया गया है।


इन जिलों में जारी भारी बारिश का अलर्ट


सोमवार को मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। यूपी के चालिस से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होगी और वज्रपात भी हो सकता है।

 


यहां हुई खूब बारिश


पूर्वी यूपी के संत कबीरनगर और हरदोई जिले में पिछले 24 घंटे में बहुत बारिश हुई, मौसम विभाग ने बताया। 11 सेंटीमीटर की बरसात हुई। खीरी, सिद्धार्थनगर, बलिया और महाराजगंज जिलों में भी भारी बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश के रामनगर, बस्ती और फतेहपुर में भी बारिश हुई।