{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Free Plants in Delhi : फ्री में लेने हैं पौधे तो पहुंच जाएं इस शहर में, हर तरह की वैरायटी मिलेगी

Delhi Market For Free Plants : देश की राजधानी कई चीजों के लिए मशहूर है। यहां पर महंगे से महंगा सामान मिलने वाली मार्केट भी मौजूद हैं तो सबसे सस्ता सामान मिलने वाले बाजारों की भी कोई कमी नहीं है। इससे भी आगे बढ़ते हुए अगर आपको फ्री में पौधे (Free Nursery)लेने हैं तो यह बाजार आपके लिए सौगात से कम नहीं है। यहां पर हर तरह का पौधा आपको बिल्कुल मुफ्त मिल जाएगा। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : बारिश के मौसम का आगाज हो चुका है। यह पौधे लगाने के लिए सबसे अनुकूल मौसम है। ऐसे में अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं और पौधे लगाने के शौकीन हैं तो बता दें कि दिल्ली में कई जगह पौधे (Free Nursery in Delhi) इस समय बिल्कुल मुफ्त मिल रहे हैं। आप यहां से पौधे खरीदकर कहीं भी ले जा सकते हैं और लगा सकते हैं।


सरकारी नर्सरी में मिल रहे पौधे


आज कल आउटडोर के साथ-साथ Indoor Plants प्लांट्स लगाने का ट्रेंड भी काफी ज्यादा हो गया है। हर किसी की बालकनी में, छत पर या घर के बाहर पौधे जरूर दिखाई देते हैं। लोग गांवों और शहरों में, खेत व घरों में छोटे से लेकर बड़े हर तरह के पौधे लगाते हैं। दिल्ली में 15 सरकारी नर्सरियों में फ्री में पौधे मिल रहे हैं।

 


घर पर पहुंचाए जाएंगे पौधे


 सरकार की ओर से ये पौधे मुफ्त में ही दिए जा रहे हैं। सबसे खास बात तो यह है कि ये पौधे आपके घर भी पहुंचा दिए जाएंगे। आपको सिर्फ सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर करना होगा। फ्री में पौधे देने का सरकार का मकसद है कि हरियाली को बढ़ावा दिया जाए। पौधों को ऑर्डर करने के लिए आपको वेबसाइट (https://dillifreetree.eforest.delhi.gov.in) पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करते हुए रजिस्ट्रेशन करें और अपनी नजदीकी नर्सरी से ऑर्डर प्लेस करवा लें।

 


ये हैं सरकारी नर्सरी


दिल्ली में जिन सरकारी नर्सरियों में पौधे फ्री में दिए जा रहे हैं उनमें बिड़ला मंदिर नर्सरी, बरार स्क्वायर नर्सरी, दिल्ली कैंट, हौज रानी सिटी फॉरेस्ट नर्सरी, ममूरपुर नर्सरी, पूठ कलां नर्सरी, कुतुबगढ़ नर्सरी, रेवला खानपुर नर्सरी, टॉल सीडलिंग एंड मेडिसनल प्लांट, नर्सरी, तुगलकाबाद, अलीपुर नर्सरी, आनंद विहार नर्सरी, अरावली मॉडर्न फॉरेस्ट नर्सरी, तुगलकाबाद, आईटीओ नर्सरी, कमला नेहरू रिज नर्सरी, खड़खड़ी जटमल नर्सरी, कोंडली नर्सरी शामिल हैं।

 

 


लेनी होगी यह मंजूरी


फ्री में पौधे मिलने पर लोगों द्वारा इन्हें बर्बाद न कर दिया जाए, इसके लिए सरकार ने एक पौधे खरीदने के लिए नियम तय किए हैं। आम नागरिक केवल 100 पौधे ले सकता है और संगठन 500 पौधे ले सकते हैं। अगर आम नागरिक को 100 से ज्यादा पौधों की जरूरत है तो वन विभाग से मंजूरी लेनी होगी।

 


पोर्टल पर डालनी होगी सेल्फी


अगर आपको ऑनलाइन पौधे बुक करने हैं तो आपको पौधा लगाकर पोर्टल (Portal for free Plants)पर एक सेल्फी पौधे के साथ डालनी होगी, इसकी मदद से विभाग बांटे गए पौधों की जानकारी रख सकेगा कि कोई पौधा व्यर्थ तो नहीं हुआ।