{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Petrol Pump ki kamai : पेट्रोल पंप खोलने से होगी बंपर कमाई, जानें पंप खोलने के नियम और तरीके

How to open petrol pump : आज के समय में अमीर हो या गरीब सभी के पास दोपहिया या चार पहिया वाहन है और गाड़ी के लिए पेट्रोल और डीजल जरूरी है। ऐसे में पेट्रोल पंप एक अच्छा बिजनेस है और इसे शुरू करते ही कमाई की जा सकती है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।
 
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : अगर आप भी पेट्रोल पंप बिजनेस(petrol pump business) खोलने का सोच रहे हैं तो आज हम इस खबर में इस बिजनेस को शुरू करने के तरीके के बारे में बताएंगे और साथ ही बताएंगे कि कैसे(how to open petrol pump)आपको इस बिजनेस के लिए लाइसेंस प्राप्त होगा। इससे कमाई की संभावनाएं अच्छी है। आइए जानते है कि कैसे आप पेट्रोल पंप लाइसेंस पा सकते है।

 


पेट्रोल-पंपों का बड़ा नेटवर्क

 
पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंप खोलती हैं। इसके लिए कम्पनी लाइसेंस देती हैं। किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑयल कंपनी विज्ञापन प्रकाशित करती है। वहीं आजकल पेट्रोल पंप पर ही आपको CNG भी मिलती है। भविष्य (indian oil petrol pump dealership cost)में चार्जिंग स्टेशन भी पंपों पर ही लगने की संभावनाएं हैं, क्योंकि देश में पेट्रोल-पंपों का बड़ा नेटवर्क है। 

 

इन कंपनियों द्वारा जारी होता है लाइसेंस


देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी पब्लिक और प्राइवेट ऑयल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं। पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम (investment in petrol pump business)आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग का आवेदनकर्ता 12वीं पास होना चाहिए, जबकि SC/ST/OBC वर्ग का आवेदक कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। वहीं, शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

इस बिजनेस के लिए होगी कितनी जमीन की जरूरत


पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह चाहिए। अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है, तो आप किराए पर जमीन लेकर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। इसके लिए आपके पास किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट (land agreement) होना चाहिए। अगर आप पेट्रोल पंप स्‍टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होगी।

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए  क्या करें 


पेट्रोल पंप खोलने के लिए, चाहे शहर हो या गांव, लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यदि आप भी पेट्रोल पंप चलाने का लाइसेंस चाहते हैं, तो आप कई सरकारी और निजी पेट्रोलियम कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। ऑयल मार्केटिंग(how much money need to open petrol pump)कंपनियां समय-समय पर देश के अलग-अलग लोकेशनों पर पेट्रोल पंप खोलने की योजनाओं की जानकारी देने के लिए विज्ञापन देती हैं। 

क्या है रजिस्ट्रेशन फीस


आवेदक इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इंडियन ऑयल के संबंधित रिटेल डिवीजनल ऑफिस या क्षेत्रीय ऑफिसर से भी संपर्क(petrol pump income per day) कर सकते हैं अगर आप पेट्रोल पंप को खोला जाना चाहते हैं। उनकी डिटेल्स आपको अपने क्षेत्र के इंडियनऑयल रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर मिल जाएंगे।

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन


अगर आप पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको शुल्क देना होगा। अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग रजिस्ट्रेशन फीस तय की गई है। सामान्य वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 8000 रुपये देने होते हैं। वहीं, पिछड़े वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप डीलरशिप में रजिस्ट्रेशन करने की लागत चार हजार रुपये है। अनुसूचित जाति और जनजाति को पेट्रोल पंप पर पंजीकृत करने के लिए दो हजार रुपये की लागत देनी होती है।

जानें कितना आएगा खर्च


यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो 15 लाख से 20 लाख रुपये का निवेश आवश्यक होगा। इसमें से आपको इस रकम का पांच फीसदी कंपनी द्वारा रिटर्न कर दिया जाएगा। बता दें कि शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30 से 35 लाख रुपये खर्च करने होंगे। पेट्रोल पंप खोलने के लिए मेन रोड के पास जमीन होना आवश्यक है। ताकि बिजली आसानी से पहुंच सके।