{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Bank Holidays : 16, 17, और 18 तारीख को बंद रहेंगे बैंक, ये है वजह 

Bank Holiday list 2024 - बैंक ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है। अगर आपका बैंक से संबंधित कोई भी काम है तो फटाफट निपटा लीजिए। क्योंकि जून का महीना चल रहा है और इस महीने में कई त्यौहार और जंयती आते हैं जिसके चलते कई दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप किसी काम से ब्रांच जाने की योजना बना रहे हैं तो छुटि्टयों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें। 

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो)। जून महीने में कई सारे त्योहार और जयंती की वजह से पूरे महीने में 11 दिन बैंकों में छुट्टी (Bank Holidays) रहेगी। इसमें महीने का दूसरा शनिवार और चौथा शनिवार भी शामिल है। इसके अलावा 16,17 और 18 जून को लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

दरअसल, 16 जून को रविवार का साप्ताहिक अवकाश होने के कारण देश के सभी बैंक बंद (bank closed) रहेंगे। जबकि 17 जून को बकरीद के त्योहार के कारण देश के सभी बैंकों में अवकाश रहेगा। ऐसे में बैंक के जुड़ा कोई भी काम 16 जून से पहले ही निपटा लें, नहीं तो आपका का काम अधूरा रह जाएगा।


15 जून को खुले रहेंगे बैंक

आमतौर पर, महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार को बैंकों में छुट्टी (bank holiday in june 2024) रहती है। 15 जून को महीने का तीसरा शनिवार पड़ रहा है। लेकिन इस शनिवार को आइजोल और भुवनेश्वर को छोड़कर देश के सभी राज्यों में शनिवार 15 जून को बैंक खुले रहेंगे। आइजोल और भुवनेश्वर में 15 जून को स्थानीय त्योहार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

जून महीने में इन तारीखों पर बैंक बंद

2 जून को रविवार का साप्ताहिक अवकाश
8 जून को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, इस वजह से देश में सभी बैंक बंद रहेंगे।
9 जून को महाराणा प्रताप की जयंती और रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
10 जून को श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के कारण बैंक बंद रहेगा।
14 को ओडिशा में बैंक बंद रहेंगे।
15 जून को YMA दिवस के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे।
16 जून को रविवार का अवकाश
17 जून को बकरीद के दिन बैंकों में अवकाश रहेगा।
21 जून को वट सावित्री व्रत के दिन बैंक बंद रहेंगे।
22 जून को महीने का चौथा शनिवार है, इस वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी।
23 जून को रविवार की छुट्टी
30 जून को रविवार का अवकाश

मोबाइल बैंकिंग सुविधा रहेगी चालू

बता दें कि बैंक अवकाश के दिन आप एटीएम (ATM) और यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल बैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि अगर कोई काम बैंक की शाखा पर जाकर करना है तो, आप इन दिनों के अलावा जाकर निपटा सकते हैं।