{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Government Scheme : महिलाओं की होगी मौज, अब सरकार देगी हर माह 1500 रुपये, 3 सिलेंडर भी मिलेंगे 

Women Scheme : सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत (financially sound)  बनाने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के अनुसार महिलाओं को अब सरकार की ओर से 1500 रुपये महीना दिए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने योग्य परिवारों को हर माह तीन सिलेंडर (three cylinders every month) देने का भी ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है। आइये विस्तार से जानते हैं कि सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को क्या-क्या शर्तें पूरी करनी होगी।
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए सकारात्मक कदम (positive steps) उठा रही हैं। सरकार ने अब महिलाओं को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार अब महिलाओं को सरकार की ओर से 1500 रुपये प्रति माह (Rs 1500 per month) दिए जाएंगे। सरकार की ये स्कीम दो दिन बाद यानी जुलाई माह से ही लागू हो जाएगी।

सरकार की इस स्कीम का फायदा (benefit of the scheme) सरकार की ओर से महिलाओं को सभी सुविधाएं देने का हर संभव प्रयास 21 से लेकर 60 वर्ष की उम्र तक की महिलाओं को मिलेगा। इसके साथ ही सरकार ने गरीब परिवारों को एक माह में तीन सिलेंडर देने का भी ऐलान किया है। आइये विस्तार से जानते हैं कि सरकार की इस स्कीम का किस-किसको लाभ होगा।

 

डिप्टी सीएम ने विधान सभा में किया ऐलान


बता दें कि महाराष्‍ट्र सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए बड़ा ऐलान (big announcement) किया है। महाराष्‍ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने विधानसभा में कहा कि महिलाओं को जुलाई माह से हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 21 से 60 साल की महिलाओं को ये राशि दी जाएगी। महाराष्‍ट्र सरकार ने यह घोषणा प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले की है।
 

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास


महाराष्‍ट्र सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया है। उप मुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि राज्‍य की महिलाओं को अब हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही मुंबई रीजन में पेट्रोल और डीजल के दाम भी सस्‍ते कर दिए हैं।

 

जुलाई माह से लागू होगी स्कीम


डिप्टी सीएम पवार ने विधानसभा में कहा कि मुख्‍यमंत्री माझी लड़की बहन (CM My Beloved Sister) योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये की आर्थिक मदद (Financial assistance of Rs 1,500) देने की घोषणा की जाएगी। यह स्कीम जुलाई 2024 से ही प्रभावी हो जाएगी। इस योजना में 21 साल से 60 साल की उम्र वाली महिलाएं अप्‍लाई कर सकती हैं।

 

पेट्रोल और डीजल पर भी टैक्स घटाया


उप मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के लोगों को राहत देते हुए डीजल पर टैक्‍स (tax on diesel) भी 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत कर दिया है। यह सुविधा मुंबई रीजन में रहने वालों को मिलेगी। इसका मतलब हुआ कि डीजल की कीमत में करीब 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो जाएगी। पेट्रोल पर भी टैक्‍स (tax on petrol) 26 से घटाकर 25 प्रतिशत कर दिया है और अब पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है।

 

योग्य परिवारों को हर मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर


महाराष्‍ट्र की सरकार ने मुख्‍यमंत्री अन्‍नपूर्णा योजना (Chief Minister Annapurna Scheme) के तहत योग्‍य परिवारों को हर महीने 3 गैस सिलेंडर देने की भी घोषणा की है। इसका फायदा राज्‍य के 52,16,412 परिवारों को मिलेगा। इसके अलावा संजय गांधी निराधार योजना (sanjay gandhi baseless scheme) और श्रवण बाल योजना के लाभार्थियों को अब 1 हजार की जगह 15 हजार रुपये मिलेंगे।