{"vars":{"id": "115072:4816"}}

8th Pay Commission : कर्मचारियों व पेंशनर्स की लगने वाली है लॉटरी, इस दिन से लागू हो जाएगा 8वां वेतन आयोग!

8th Pay Commission Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहतभरी खबर है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि जल्द ही 8वां वेतन आयोग लागू हो जाएगा। इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी व भत्तों में मोटा इजाफा होगा। बता दें कि कई दिन से लाखों केंद्रीय कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। अब उनका यह इंतजार जल्दी ही खत्म हो सकता है।

 

Trending  Khabar TV (ब्यूरो) : केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट पेश होने के बाद सितंबर में 8वां वेतन आयोग लागू (8th Pay Commission kb lagu hoga) हो सकता है। केंद्र में तीसरी बार नरेंद्र मोदी के पीएम बनने से उनकी यह आस और भी अधिक हो गई है। इस साल का बजट 23 जुलाई को पेश होना है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इसमें भी उनके लिए कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

 

 

 


पेंशनर्स को भी मिलेगा फायदा


अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी और उनको मिलने वाले कई भत्तों में बढ़ोतरी होगी। पेंशनर्स को भी इसका फायदा मिलेगा। यह किसी लॉटरी से कम नहीं होगा।

 

सरकार को मिला प्रस्ताव


इस बारे में कहां तक बात पहुंची है, इसे देखा जाए तो सामने आया है कि केंद्र सरकार को केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, अलाउंस, पेंशन और अन्य सुविधाओं को संशोधित करने के लिए आठवां वेतन आयोग लागू करने के एक प्रस्ताव मिला है। इसके बाद केंद्र सरकार के अधीन कार्यरत सभी कर्मचारी इस महीने 23 तारीख को पेश किए जाने वाले पूर्ण बजट में आठवां वेतन आयोग को लेकर सरकार की ओर से किसी फैसले का इंतजार कर रहे हैं। वे आस लगाए हुए हैं कि जल्द ही 8वां वेतन आयोग लागू कर दिया जाएगा।

सितंबर तक हो जाएगी प्रक्रिया पूरी


राष्ट्रीय परिषद के सचिव ने संभावना जताई है कि केंद्र सरकार इस साल सितंबर तक आठवां वेतन आयोग लागू करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके लागू होने से लाखों सेंटर के वर्कर्स व पेंशनर्स को फायदा होगा। इससे पहले केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को संबोधित एक पत्र में शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि केंद्र सरकार को प्राथमिकता के आधार पर 8वां वेतन आयोग क्यों बनाना चाहिए। इसमें तर्क के साथ कर्मचारियों का पक्ष भी दिया है।
 


सरकार से यह की है मांग


इसे लागू करने के लिए कई बार सरकार से मांग की जा चुकी है। शिव गोपाल मिश्रा ने अपने पत्र में केंद्र से 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) के गठन को प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द लागू करने की मांग है। इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया कि 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स (pensioners) अपने वेतन और पेंशन में संशोधन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसे लागू किए जाने का अनुरोध, अपील व मांग पहले भी की जा चुकी है।

हर दस साल में लागू होता है वेतन आयोग


केंद्रीय वेतन आयोग का गठन आम तौर प्रत्येक दस साल में किया जाता है। देश में 7वां वेतन आयोग (7th pay commission) 1 जनवरी 2016 को लागू हुआ था। इस कारण कई ये भी अनुमान लगा रहे हैं कि 8वां वेतन आयोग अब 2026 में ही लागू होगा। वेतन आयोग केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मियों और पेंशनभोगियों के वर्तमान सैलरी स्ट्रक्चर, अलाउंस और सुविधाओं का जांच करता है।