{"vars":{"id": "115072:4816"}}

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगा इतनें प्रतिशत इजाफा

DA Hike :केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये साल जबरदस्त तोहफे लेकर आया है।अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जल्द ही बंपर इजाफा होगा। आइए जानते हैं इस बारे में खबर के माध्यम से।
 
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का हर दस साल में एक नया पे कमिशन गठित किया जाता है। जिसके चलते कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा (salary hike) होता है और कई अन्य सुविधांए भी मिलती हैं।ऐसे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि डेढ़ साल के बाद आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लागू हो जाएगा। आइए जानते हैं इस बारे में खबर के माध्यम से।


करोड़ों कर्माचारियों को होगा फायदा


आपको बता दें कि नए वेतन आयोग के लागू होने से (8th Pay Commission news)लगभग 1 करोड़ कर्माचारियों को फायदा होगा। इसमें करीब 49 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनभोगी हैं।

 

कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी सैलरी 


बता दें कि इस आयोग के लागू होने के बाद कर्मचारियों (employees) को मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) में इजाफा होगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। फिटमेंट फैक्टर के जरिये कर्मचारियों की सैलरी और पे मैट्रिक्स निकालने में मदद मिलती है।

 

कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी में होगा इतना इजाफा


वर्तमान में 7वें वेतन आयोग में 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर पेश किया गया था जिससे कर्मचारियों सैलरी (minimum salary) की मिनिमम सैलरी में लगभग 14.29 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (da hike)करीब 18,000 रुपये हो गई थी।अब सुत्रों के मुताबिक 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर लगभग 3.68 गुना हो सकता है। अगर इतना फिटमेंट फैक्टर होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में करीब आठ हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी।

जानें नए वेतन आयोग में बदलेंगी क्या चीजें

बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी

अलाउंसेज या भत्ते(dearness allowances) में होगा इजाफा

पेंशन राशि बढ़ेगी

बजट 2024-25-23

जुलाई 2024 को होगा आम बजट पेश
बता दें कि 23 जुलाई 2024 (मंगलवार) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश करेंगी। केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बजट में नए वेतन आयोग को लेकर कोई घोषणा होगी