{"vars":{"id": "115072:4816"}}

7th pay commission Basic Salary Hike : कर्मचारियों की बेसिक सेलरी में होगी इतने हजार की बढ़ोतरी, इस दिन आएंगे खाते में रुपये

7th pay commission News : जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी जाएगी। सरकार उनकी बेसिक सेलरी (basic salary) में इजाफा करने पर मंथन कर रही है। बजट में इस बारे में जानकारी साझा किए जाने की पूरी संभावना है। बजट घोषित होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक सेलरी भी  हाई हो सकती है। आइये जानते हैं इससे जुड़ा खास अपडेट इस खबर में।

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : अगर आप केंद्र सरकार में कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अहम है। दरअसल, एक अहम अपडेट (7th pay commission Big Update) के अनुसार सामने आया है कि सरकार (Modi Government)अब जल्द ही कर्मचारियों के मूल वेतन यानी बेसिक सेलरी में बढ़ोतरी कर सकती है। न्यूनतम वेतन 18000 के अनुसार यह बढ़ोतरी तीन हजार रुपये तक हो सकती है। एक तरफ चर्चाएं हैं कि यह 8वां वेतन आयोग (8th pay commission) न लाने के बदले किया जा रहा है। हालांकि बेसिक सैलरी में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होने से भी कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिल सकेगा।

 

 


फिलहाल इस आधार पर होती है वेतन में बढ़ोतरी


सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार वित्त मंत्रालय केंद्रीय कर्मचारियों (central government employees)की बेसिक सेलरी में बढ़ोतरी करने की सोच रहा है। कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18,000 के बजाए 21,000 रुपए तय करने पर विचार किया जा रहा है। अभी तक 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission update) की सिफारिशों के अनुसार न्यूनतम वेतन को 18 हजार रुपए पर टिका है। ये न्यूनतम वेतन लेवल-1 के कर्मचारियों के लिए है। अलग-अलग पे-बैंड और लेवल पर सैलरी अलग है। इसी अनुपात में कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया जाता है।

 

वेतन आयोग लाने के बजाय यह बढ़ोतरी करने का प्लान


यह जानकारी भी सामने आ रही है कि सरकार इस बार अगला वेतन आयोग लाने के बजाय, बेसिक सैलरी में सीधे बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के सैलरी स्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव हो सकता है।

 

साल 2016 के अंत में वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18 हजार रुपए से आगे बढ़ाने का वादा किया था। लेकिन, तब से अब तक सरकार ने इस तरफ कोई ठोस फैसला नहीं लिया है। सूत्रों की मानें तो इस पर विचार चल रहा है हो सकता है बजट में इसका जिक्र किया जाए। ऐसे में अब बजट के बाद ही इसमें बदलाव की संभावना है।

इतने हजार बढ़ सकता है वेतन


7th Pay Commission की सिफारिशों में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को 2.57 गुना रखा गया है। इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी रिवाइज की गई। आंकड़ों को देखें तो 7वें वेतन आयोग में सबसे कम सैलरी हाइक मिला था। हालांकि, बेसिक सैलरी 18000 रुपए की गई। अब माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor in 7th pay commission) को बदलकर 3.68 गुना तक रखा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए से बढ़कर 27,000 रुपए मिल सकता है। लेकिन इतनी बढ़ोतरी हो पाना मुश्किल लग रहा है। सूत्रों की मानें तो Fitment Factor को 3 गुना तक किया जा सकता है। इससे न्यूनतम सैलरी में तीन हजार रुपए का इजाफा हो सकता है। 

इसलिए उठ रही बेसिक सेलरी में बढ़ोतरी की मांग


महंगाई का पड़ रहा असर : दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के कारण केंद्रीय कर्मचारियों की परचेंजिंग पावर कम हो गई है। बेसिक सैलरी (Basic salary in 7th pay commission) में बढ़ोतरी से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

लिविंग स्टैंडर्ड  : ज्यादा वेतन से कर्मचारियों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा और वे अपनी व अपने परिवार की तमाम जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।


प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी  : वेतन में वृद्धि से कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे सरकारी सेवाओं की गुणवत्ता सुधरेगी।

सरकार जल्द कर सकती है यह घोषणा

केंद्रीय बजट 2024 के बाद सरकार इस संबंध में आधिकारिक घोषणा कर सकती है। उम्मीद है कि जुलाई माह के अंत या अगस्त माह के शुरू में सरकार यह ऐलान कर दे। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से इसे लेकर बड़ी उम्मीदें हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस बार सरकार उनकी इनकम में सुधार के लिए बेहतर व उचित कदम उठाएगी। इसके बाद ही खाते में रुपये आएंगे।