{"vars":{"id": "115072:4816"}}

OPS vs NPS : अब नहीं लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, केंद्रीय कर्मचारियों को इस फॉर्मूले से मिलेगी पेंशन

OPS vs NPS : सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ा अपडेट (Big update regarding central employees) जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि अब नहीं लागू होगी पुरानी पेंशन योजना (old pension scheme)। जी हां, मोदी सरकार की इस अपडेट में केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिली है। आइए खबर में जानते हैं कि अब किस फार्मूले से मिलेगी पेंशन।
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो)। आपको बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार (Narendra Modi news) की तरफ से राहत भरी खबर सामने आई है। केंद्र में मोदी 3.0 सरकार (Modi government update) के गठन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी (good news for employees)आई है। 
दरअसल, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi latest updates) के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत पेंशन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश किया है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की अंतिम बेसिक सैलरी (Final basic salary of central employees) पर 50 फीसदी पेंशन की गारंटी का प्रस्ताव रखा है।


TV सोमनाथन की अध्यक्षता में बनी थी कमेटी


पिछले साल मार्च 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार (Central government) ने वित्त सचिव TV सोमनाथन के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया था, जिसका मकसद नॉन कंट्रीब्यूटरी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) पर वापस लौटे बिना नेशनल पेंशन स्कीम यानी NPS के तहत पेंशन लाभों में सुधार के तरीकों का पता लगाना था। 


यह कमेटी तब बनाई गई थी, जब देश के कई राज्यों ने अपने यहां National Pension Scheme को लागू करने से मना कर दिया था और पुरानी पेंशन प्रणाली OPS की प्रक्रिया को अपना शुरू कर दिया था।


कमेटी में ये लोग थे शामिल


बता दें कि इस कमेटी को रिपोर्ट जमा करने के लिए कोई तय समय सीमा का निर्धारण नहीं किया गया था। इस कमेटी में इसमें वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडीचर डिपार्टमेंट (Expenditure Department of the Ministry of Finance)में स्पेशल सेग्रेटरी राधा चौहान, एनी मैथ्यू और पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलअपमेंट अथॉरिटी के चेयरपर्सन दीपक मोहंती शामिल थे।

50 फीसदी पेंशन की गारंटी


गौरतलब कि है कि नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के अंतिम वेतन के 40 से 50 प्रतिशत के बराबर पेंशन की गारंटी होगी। आसान भाषा में कहें तो, यदि आपका 50,000 रुपये महीने के अंतिम वेतन पर रिटायर होते हैं तो, आपको 20 से 25 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन के रूप में दिया जाएगा। 


हालांकि कुल सेवा का समय और पेंशन कोष से आपके द्वारा किसी भी प्रकार की निकासी का समायोजन किया जाएगा। इस पेंशन गारंटी को पूरा करने के लिए पेंशन कोष में किसी भी कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के बजट से पूरा किया जाएगा।
 

होगा इन कर्मचारियों को फायदा


गौरतलब कि है कि अगर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (national pension system) को लागू किया जाता है तो 1 जनवरी साल 2004 से नेशनल पेंशन स्कीम में रजिस्ट्रर्ड कें 87 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को इसका फायदा मिलेगा। वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, डीए दरों में बढ़ोतरी के साथ यह राशि बढ़ती रहती है। मंत्रालय ने कहा था कि ओपीएस (ops latest updates) वित्तीय रूप से टिकाऊ नहीं है क्योंकि यह अंशदायी नहीं है और सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ता रहता है।