{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Onion Potato Price Hike : सातवें आसमान में पहुंचे आलू-प्याज के रेट, होने लगा स्टॉक, अभी और भी बढ़ेंगे रेट

Onion Potato Price Hike : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को एक और बड़ा झटका। दरअसल आपको बता दें कि आलू-प्याज के रेट सातवें आसमान पर पहुंच चुके है। फुटकर मार्केट में प्याज की कीमत 40 से 50 रुपये प्रति किलो है। वहीं कुछ दिन पहले 20-25 रुपये किलो मिल रही थी। कहा जा रहा है कि अभी और बढ़ेंगे दाम...

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) - Onion Potato Price Hike :  प्याज की बढ़ती कीमते अब आंसू निकालने लगी है। बता दें कि एक सप्ताह में यह करीब दोगुनी महंगी हो गई है। थोक बाजार में प्याज महंगी होने से यह फुटकर मार्केट में भी महंगी मिल रही है। फुटकर मार्केट में प्याज की कीमत 40 से 50 रुपये प्रति किलो है। वहीं एक सप्ताह पहले तक यह 20-25 रुपये किलो मिल रही थी।

बताया जा रहा है कि मौसम की मार के कारण प्याज का आवक में कमी आई है, जिसके कारण प्याज की कीमत (onion price) बढ़ गई है। सिर्फ प्याज ही नहीं, आलू भी महंगा हो गया है। यह फुटकर मार्केट में 35 से 45 रुपये किलो मिल रहा है। एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में प्याज और आलू की कीमत और बढ़ेगी।

 करीब दोगुनी हुई थाेक बाजार में प्याज कीमत-

पिछले एक हफ्ते में थोक बाजार में प्याज की कीमत करीब दोगुनी हो गई है। एक सप्ताह पहले यह 1200 से 1300 रुपये प्रति क्विंटल थी। अब यह बढ़कर 2000 से 2400 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। ऐसे में देखा जाए तो इसकी कीमत करीब दोगुनी तक बढ़ गई है।

आलू के भी बढ़े दाम-

सिर्फ प्याज ही महंगी नहीं हुई है, आलू की भी कीमत बढ़ गई है। फुटकर मार्केट में यह 35 से 45 रुपये किलो मिल रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा गर्मी के कारण आलू की पैदावार कम हुई है। यही नहीं, बारिश ने भी आलू की कीमत बढ़ा दी है। आने वाले समय में आलू की कीमत में भी गिरावट के आसार नहीं लग रहे।

इन कारणों से महंगे हो रहे प्याज और आलू-

- अभी बारिश का सीजन शुरू हो गया है। इसका प्याज और आलू की पैदावार पर असर पड़ेगा और उपज कम पैदा होगी। इसे देखते हुए किसान प्याज और आलू को बाजार में महंगा बेच रहे हैं। इसी कारण प्याज और आलू ग्राहकों को भी महंगे मिल रहे हैं।

- सरकार ने कुछ शर्तों के साथ प्याज के एक्सपोर्ट पर लगी रोक हटा दी है। इससे प्याज के व्यापारियों के लिए प्याज को विदेश भेजने का रास्ता खुल गया है। ऐसा करने पर देश में प्याज की कमी हो जाती है जिससे प्याज की कीमत बढ़ जाती है।

- अभी तक किसानों को मंडी में प्याज की कम कीमत मिल रही थी। इस कारण किसान मंडी में प्याज नहीं ला रहे यानी प्याज की आवक कम है। मंडी में प्याज न होने से कारोबारियों के पास इसका स्टॉक काफी कम हो गया जिससे उन्हें प्याज की कीमत बढ़ानी पड़ रही हैं।

आने वाले दिनों में क्या होगा कीमत पर असर-

कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्याज और आलू की कीमत में कोई सुधार नहीं होने वाला। इनकी की कीमत और बढ़ेगी। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज कारोबारी देवेश सैनी के मुताबिक उत्तर भारत में आने वाले समय में बारिश और बढ़ेगी। इससे प्याज की कीमत और बढ़ेगी। प्याज की कीमत कहां तक जाएगी, इसके बारे में उन्होंने बताया कि इस बार प्याज 70 से 80 रुपये किलो तक जा सकती है। वहीं लागू बहुत महंगा नहीं होगा।