{"vars":{"id": "115072:4816"}}

शादी के लिए PF खाते से आसानी से मिल जाएगा लोन, जानिये पूरा प्रोसेस

Marriage Loan - नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड (PF) सेविंग का एक जरिया है। उनकी बेसिक सैलरी का एक हिस्सा पीएफ फंड में जमा होता है और इस राशि पर सरकार की तरफ से सालाना ब्याज मिलता है। शादी हमारे घरों में खुशी का मौहाल लेकर आती है। लेकिन शादी में होने वाले खर्चों से निपटने के लिए मोटी रकम की जरूरत होती है। ऐसे में ज्यादातर लोग लोन लेने के बारे में सोचते हैं। अगर आपके पास पीएफ खाता है तो आप आसानी से शादी के लिए लोन ले सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरी प्रोसेस- 
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) - अगर आपके घर में शादी है और खर्चे के लेकर परेशान (worried about wedding expenses) है तो आपके पास एक ऐसा ऑप्शन है, जिसकी मदद से आपके खर्चे में कुछ मदद मिल सकती है। हम पीएफ लोन की बात कर रहें। कोई भी नौकरीपेशा व्यक्ति आसानी ने अपने PF पर लोन ले सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए कुछ नियम है, जो आपको ध्यान में रखना होगा। यहां हम आपको डिटेल में सबकुछ बताने जा रहे हैं।


PF खाता रखने वाला व्यक्ति लोन के रूप में खाते से पैसे निकाल सकता है। आपको बता दें कि ईपीएफ योजना (epf scheme) में किया गया योगदान आपको उनकी सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त अच्छी रकम निकालने में मदद करता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे लोन निकाल सकते हैं।

कैसे ले सकते हैं लोन (How to take loan)


EPFO खाते से निकासी लोन से बेहतर ऑप्शन है। भले इसमें कुछ शर्तें होती है, लेकिन आसानी से लोन लिया जा सकता है।
लोन लेने के लिए आपको फॉर्म 31 को अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
इसेक लिए आप ईपीएफओ पोर्टल(EPFO Portal)  पर इस फॉर्म को भरकर लोन लेने की प्रक्रिया पूरी की कर सकते हैं। इसके लिए कर्मचारियों को पोर्टल पर अपने यूएएन लॉगिन का उपयोग करना होगा।

जानिये ईपीएफओ (EPFO) के निय


आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO loan)  ने लोन लेने के लिए कुछ नियम लागू किए हैं ताकि व्यक्ति बार-बार आंशिक निकासी या एडवांस का लाभ न उठा सकें। इन नियमों को लागू करने का मुख्य (EPFO new rules) उद्देश्य व्यक्तियों के लिए अपनी सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाना है। अगर आप शादी के लिए अग्रिम राशि लेना चाहता है तो नीचे दी गई शर्तें पूरी करनी होगी।
EPF से आप पूरे अमाउंट का 50% तक पैसा निकाल सकते हैं।
आप अपने बच्चों और भाई-बहनों की शादी के लिए पैसा निकाल सकते हैं।
ईपीएफओ सदस्य को कम से कम 7 साल की सेवा पूरी करनी होगी।