{"vars":{"id": "115072:4816"}}

SBI, PNB, HDFC और AXIS बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब ATM से पैसे निकलाने पर देना होगा इतना चार्ज

Bank News - बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि आप डेली एटीएम से कितना पैसा निकाल सकते हैं, इसे भी लेकर अलग-अलग बैंकों के अपने नियम हैं। खासतौर पर अगर आप एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक के ग्राहक है तो आपको बता दें कि अब एटीएम से पैसे निकालने पर आपको इतना चार्ज देना होगा। 

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) - ATM cash withdrawal limit: डिजिटल पेमेंट के जमाने में भी कैश की कभी-कभी ऐसी जरूरत पड़ जाती है कि टाली नहीं जा सकती. यूपीआई ट्रांजैक्शन में लगातार बढ़ोतरी के बावजूद अभी भी बड़ा तबका ऐसा है जो कैश के इस्तेमाल को ही वरीयता देता है. ATM मशीनों की पहुंच भी अब बड़े स्तर पर हो चुकी है, ऐसे में अब हमारे लिए कैश की उपलब्धता भी बहुत आसान है.

लेकिन एटीएम से पैसे निकालने को लेकर सभी बैंक कुछ लिमिट भी लगाते हैं. यानी कि आप डेली एटीएम से कितना पैसा निकाल सकते हैं, इसे भी लेकर अलग-अलग बैंकों के अपने नियम हैं. हम यहां आपको देश के कुछ टॉप बैंकों के डेली कैश विथड्रॉल का नियम बता रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया-

बता दें कि एसबीआई अपने ग्राहकों को कई तरह के फाइनेंशियल प्रॉडक्ट्स (financial products) देता है. बैंक अलग-अलग टाइप के कार्ड भी प्रोवाइड कराता है. इन कार्ड्स पर कैश विथड्रॉल की लिमिट अलग-अलग हो सकती है. 

जैसे कि क्लासिक डेबिट कार्ड (Classic Debit Card) या फिर मेस्ट्रो डेबिट कार्ड से डेली कैश निकालने की लिमिट 20 हजार रुपये है.
SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड्स से एक दिन में 1 लाख रुपये कैश में निकाल सकते हैं. SBI GO से लिंक्ड और टच टैप डेबिट कार्ड की लिमिट 40, हजार रुपये है. भारीतय स्टेट बैंक के कार्डहोल्डर्स मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री में कैश निकाल सकते हैं. दूसरे शहरों में 5 फ्री विथड्रॉल मिलता है. ये लिमिट क्रॉस कर लेने के बाद आपको एसबीआई के एटीम पर 5 रुपये और नॉन-एसबीआई एटीएम पर 10 रुपये की फीस देनी पड़ती है.

Punjab National Bank (पंजाब नेशल बैंक)-

- इस सरकारी बैंक के ग्राहक PNB Platinum Debit Card से डेली ₹50,000 निकाल सकते हैं.
- PNB Classic Debit Card से लिंक्ड अकाउंट से अधिकतम ₹25,000 रुपये निकाला जा सकता है.
- Gold Debit Card से लिंक्ड अकाउंट से डेली कैश विथड्रॉल की लिमिट ₹50,000 रुपये है. ये बैंक भी 3 फ्री एटीएम विथड्रॉल देता है और दूसरे शहरों में 5 डेबिट कार्ड विथड्रॉल देता है. दूसरे विथड्रॉल्स पर 10 रुपये की चार्जिंग फीस लेती है. 

HDFC Bank - 

HDFC बैंक के डेबिट कार्ड यूजर्स को पांच फ्री ट्रांजैक्शन मिलते हैं, इसके बाद फीस लगती है. फॉरने विथड्रॉल्स पर 125 रुपये की फीस लगाई जाती है. Millenia Debit Card पर डेली कैश विथड्रॉल लिमिट ₹50,000, MoneyBack Debit Card पर ₹25,000 और Rewards Debit Card पर डेली कैश विथड्रॉल लिमिट ₹50,000 रुपये है.

Axis Bank Cash-

एक्सिस बैंक में कैश विथड्रॉल लिमिट 40,000 रुपये प्रति दिन है. इसमें सभी विथड्रॉल पर 21 रुपये की फीस लगती है.

Bank of Baroda Cash -

बैंक ऑफ बड़ौदा के BPCL Debit Card से एक दिन में ₹50,000 रुपये, MasterCard DI Platinum Debit Card से ₹50,000 रुपये और MasterCard Classic DI Debit Card से डेली ₹25,000 रुपये निकाल सकते हैं.