{"vars":{"id": "115072:4816"}}

7th central pay commission : बस 17 दिन का इंतजार, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, सैलरी में होगी इतनी बढ़ौतरी

7th central pay commission :  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र की मोदी सरकार जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को डबल गुड न्यूज देने वाली है। 17 दिन बाद सरकार जुलाई महीने में कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करेगी। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) :  देश में लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद दो राज्यों ने अपने कर्मियों को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, सिक्किम और पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान किया है. ऐसे में इन कर्मचारियों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी. वहीं, केंद्र की मोदी सरकार भी जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को डबल गुड न्यूज देगी।

दरअसल, केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को जुलाई महीने का बेहद इंतजार रहता है, क्योंकि इस महीने सरकार महंगाई भत्ते के साथ साथ मासिक वेतन में भी बढ़ोतरी करती है।  बता दें कि सरकार 7th Pay Commission के तहत साल में 2 बार कर्मियों की सैलरी और DA बढ़ाती है।

 

 

 

 

 

 

जुलाई में इतना बढे़गा DA


केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बीते जनवरी को 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद उनका डीए 50 फीसदी हो गया है. वहीं, अगले महीने जुलाई में भी उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार 4 से 5 फीसदी तक डीए में इजाफा कर सकती है।

इसके साथ ही कई अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी. जिससे निश्चित रूप से कर्मचारियों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी. आपको बता दें जुलाई महीने में अगर केंद्र सरकार 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो, 50 हजार रुपये पाने वाले कर्मचारी की सैलरी में 2500 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी, यानी जुलाई महीने से 50 हजार रुपये मासिक वेतन पाने वाले कर्मचारी को 52500 रुपये मिलेंगे.

महंगाई भत्ते (DA) में 5 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी


इसके अलावा, सरकार प्रतिवर्ष केंद्रीय कर्मियों का वेतन 3 प्रतिशत बढ़ाती है. जुलाई महीने में कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी सरकार 3 से 5 फीसदी मासिक वेतन बढ़ा सकती है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की जुलाई महीने में वेतन बढ़कर आएगा.

मालूम हो कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. डीए में की गई नई बढ़ोतरी की दर 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होंगी. इसके साथ पेंशभोगियों को पेंशन राशि बढ़कर मिलेगी. DA में नई बढ़ोतरी के बाद सिक्किम के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।