{"vars":{"id": "115072:4816"}}

Unmarried Couples Rights :  बिना शादी के होटल में रुकने वालों कपल पर पुलिस इस कानून के तहत करती है कार्रवाई, अनमैरिड कपल जान लें अपने 6 अधिकार

Unmarried Couples Rights :  क्या कोई लड़का-लड़की या फिर महिला या पुरुष बिना शादी के होटल में कमरा बुक (Right of unmarried couple to stay in hotel) करा सकता है और क्या एक ही कमरे में पकड़े जाने पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है या नहीं। ये सवाल आपके भी मन में होगा, तो आईये नीचे जानते हैं अनमैरिड कपल्स के अधिकार (Unmarried Couples Rights ) और पुलिस किस कानून के तहत करती है कार्रवाई.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) :  बिना शादी के रिलेशन (Relation) में रहना कोई अपराध नहीं है, अनमैरिड कपल (Unmarried Couple) को कई अधिकार मिल हुए हैं लेकिन कुछ लोग इन अधिकारों के बारे में जानते नहीं हैं। जैसे की होटल में किसी अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना कानूनन गुनाह नहीं है। 

 

 

अगर आप जिस होटल में रूके हैं और उसमें पुलिस रेड करती है तो तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप खुद को मिले अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते हैं। आज हम आपको अनमैरिड कपल (Unmarried Couples Rights ) को मिले ऐसे 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो सबको पता होना ही चाहिए...


 

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार ऐसा कोई भी कानून नहीं है जो बालिग युवक-युवती को किसी होटल में एक कमरे में ठहरने से रोका जा सके। दोनों के पास आईडी कार्ड होना जरूरी है। लेकिन कुछ मामलों में पुलिस पूछताछ कर सकती है परंतु ऐसे में गिरफ्तार करने का अधिकार पुलिस को नहीं है। 

सार्वजनिक जगहों पर गलत हरकत करना जरूर गैरकानूनी है। पब्लिक प्लेस पर ऐसा करते पाए जाने पर पुलिस कानूनी कार्रवाई कर सकती है। भारतीय कानून के अनुसार कोई भी बालिग (Unmarried Couples) अपनी मर्जी से होटल में ठहर सकता है ।

हाईकोर्ट (High Court) एडवोकेट ने बताए ये अधिकार

  • हाईकोर्ट एडवोकेट संजय सिंह ने बताया कि, भारतीय वयस्कता अधिनियम के मुताबिक 18 साल की लड़की और 21 साल के लड़के को मर्जी से संबंध बनाने और शादी करने का अधिकार मिला हुआ है। 
  • कोई भी बालिग युवक-युवती किसी भी होटल में रूम भी बुक कर सकते हैं। इसक लिए अपना आईडी प्रूफ जमा करना होगा। आईडी प्रूफ देने के बाद कोई होटल संचालक रूम बुक करने से मना नहीं कर सकता।
  • ऐसे में अगर पुलिस छापा मारती है तो पुलिस को युवक-युवती अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं। आईडेंटिटी प्रूफ दिखा सकते हैं।
  • ऐसे मामलों में पुलिस इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के तहत कार्रवाई करती है। इस कानून का इस्तेमाल अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए किया जाता है लेकिन यदि किसी युवक-युवती का आपस में संबंध है और इसकी जानकारी उनके घर में भी है तो पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।
  • दूसरी आरे कई होटलों में रूम इसलिए नहीं दिए जाते क्योंकि उन्हें पुलिस एक्शन का डर होता है। स्थानीय प्रशासन भी अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसे दिशा-निर्देश समय-समय पर देते रहता है लेकिन जिन युवक-युवतियों के संबंध सही हैं और इसकी जानकारी परिजनों को भी है तो वो परिजनों से पुलिस की बात करवा सकते हैं । 

क्या एक ही शहर में रहने वाले अनमैरिड कपल्स भी करा सकते हैं रूम बुक

  • देश का कोई भी कानून ये नहीं कहता कि होटल वालों को स्थानीय लोगों के रूम बुक करने की अनुमति नहीं है। स्थानीय ID को स्वीकार करना है या नहीं, ये होटल की अपनी पॉलिसी हो सकती है, लेकिन नीचे दिए गए कुछ कारणों की वजह से होटल स्थानीय लोगों को रूम बुक करने की अनुमति नहीं देते।
  • होटल संचालक नहीं चाहता कि स्थानीय लोग किसी भी तरह का क्राइम करें और फिर पकड़े जाने के डर से बचने के लिए होटल रूम में रुकें।
  • भारत में आज भी गैर शादीशुदा कपल्स (unmarried couples) को कमरा देना वर्जित है। इन होटल्स का मानना होता है कि अपने यहां रूम देने से उनके होटल की बदनामी हो सकती है।
  • एक कारण ये भी है कि वे दूसरे शहर या दूसरे देश से आने वाले पर्यटकों के लिए रूम्स खाली रखना चाहते हैं। इससे उनके होटल को अच्छी रेटिंग मिलने में मदद मिलती है। ऐसा करने से होटल वाले ज्यादा पैसे भी कमाते हैं।