{"vars":{"id": "115072:4816"}}

School Holiday : स्कूली बच्चों की हुई मौज, यूपी, बिहार में 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday List July - स्कूली बच्चों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जुलाई का महीना आधा आ चुका है और इस महीने में कुछ खास त्यौहार नहीं रहें है कि जिससे स्कूलों की छुटि्टयां हों। लेकिन कल मुहर्रम का त्यौहार है जिसके चलते स्कूल और कॉलेजों में छुटि्टयां रहेंगी। वहीं इस महीने में दो दिन और स्कूल बंद रहने वाले हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं किस किस दिन रहेगी छुट्‌टी 

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो)। मुहर्रम (muharram festival) दुनिया भर में मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, जो इस्लामी नए साल की शुरुआत और इस्लाम में चार पाक महीनों में से एक है। मुहर्रम की सामान्य प्रथाओं में उपवास, जुलूस और प्रार्थना शामिल हैं। कई अभिभावक और छात्र इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि मुहर्रम पर स्कूल और कॉलेज बंद (Schools and colleges closed) रहेंगे या नहीं।


कल इस वजह से बंद रहेंगे स्कूल - 


इस वर्ष, मुहर्रम 17 जुलाई को पड़ रहा है। मुहर्रम का 10वां दिन, आशूरा, 16 जुलाई की शाम को शुरू होता है, जिसका पालन अगले दिन तक जारी रहता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 17 जुलाई को चंद्रमा की उपस्थिति के आधार पर मुहर्रम पर सार्वजनिक छुट्टी है। बिहार और केरल समेत देश भर के कई राज्यों ने मुहर्रम को अनिवार्य सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

क्या बिहार में 17 को बंद रहेंगे स्कूल?

राज्य सरकार ने मुहर्रम के उपलक्ष्य में 17 जुलाई को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी (holidays in colleges) की घोषणा की है। शुरुआत में सरकार ने मुहर्रम की तारीख 18 जुलाई तय की थी, लेकिन चांद दिखने के कारण इसे 17 जुलाई कर दिया गया। सभी सरकारी और निजी स्कूल 17 जुलाई को बंद रहेंगे और त्योहार के बाद फिर से शुरू होंगे। स्कूल बंद करने को लेकर शिक्षा विभाग ने एक नोटिस भी जारी किया है। 

क्या उत्तर प्रदेश में मुहर्रम पर छुट्टी रहेगी?

ज्यादातर राज्यों में 17 जुलाई को मुहर्रम की छुट्टी रहेगी। लेकिन कुछ राज्यों में कोई छुट्टी नहीं होगी। इसलिए, सभी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने क्षेत्र का अवकाश कैलेंडर जांच लें। उत्तर प्रदेश में कई स्कूल कल (UP school Holiday in 17 july) बंद रहेंगे, जबकि कुछ जगहों पर स्कूल खुले रहेंगे। स्कूलों की छुट्टियां कभी-कभी जिलाधिकारियों पर भी निर्भर करती हैं। कई मुस्लिम बहुल इलाकों में दो दिन की छुट्टी भी घोषित की गई है।

केरल के स्कूलों में छुट्टी

केरल सरकार ने 2024 के लिए सार्वजनिक अवकाश सूची जारी की है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि मुहर्रम सार्वजनिक अवकाश है। त्योहार के उपलक्ष्य में इस दिन सभी स्कूल (Kerala School Holiday) और कॉलेज बंद रहेंगे।

जानें इस महीने कब-कब बंद रहेंगे स्कूल

जुलाई का महीना स्कूल और कॉलेज (school Holiday in july) के छात्रों के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक है, क्योंकि वे अपनी गर्मियों की छुट्टियों से लौटते हैं, जो आमतौर पर जून में समाप्त होता है। एक नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत के साथ, छात्र उत्सुकता से अपने शैक्षणिक संस्थानों में फिर से प्रवेश करते हैं। इस महीने 7, 14, 17, 21, 28 को सभी स्कूल बंद रहेंगे।