{"vars":{"id": "115072:4816"}}

chanakya niti : पत्नी चाहे कितनी भी खूबसूरत हो कभी नहीं बतानी चाहिए ये 5 बातें

Acharya Chanakya : वैसे तो पत्नी जीवनसाथी होती है, जो आपके हर सुख दुख में साथ होती है। पति पत्नी के बीच हर बातें शेयर होती हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनके बारे में पतियों को जिक्र नहीं करना चाहिए। इसका जिक्र चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में भी है। अगर पत्नी को इन बातों को जिक्र करेंगे तो कभी न कभी वो इसका फायदा उठाएगा। जिससे विवाद भी बढ़ सकता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) :  महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने जीवन से जुड़ी कई सीख दी है।  इन्हें चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के नाम से जाना जाता है। चाणक्य ने स्त्री-पुरुष को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं।

 

 


जिसको अगर कोई फॉलो करता है तो शादीशुदा लाइफ (Married Life) को खुशहाल बना सकता है।   चाणक्य नीति में ही कुछ बातों का जिक्र है  जिनको भूलकर भी अपनी पत्नी (Wife) को नहीं बताना चाहिए। 


अतीत की न दें जानकारी


सबसे पहले तो पत्नी चाहे कितनी भी खूबसूरत हो, उसे अपने अतीत की जानकारी कभी नहीं देनी चाहिए। जो बीत चुका है, वो दौर न आएगा। इसके लिए भविष्य में आगे बढ़ने पर ध्यान दें। अगर आप अपनी पत्नी से अतीत की जानकारी शेयर करेंगे तो भविष्य में किसी भी मोड़ पर जब पत्नी नाराज होगी, उस वक्त आपके अतीत को जरूर दोहराने की कोशिश करेगी।

 हमेशा कमजोरी छिपाकर रखें


दूसरा, आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि किसी भी पुरुष को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो भूलकर भी अपनी पत्नी को अपनी कमजोरियों का जिक्र न करे। Chanakya Niti में बताया गया है कि पुरुषों को हमेशा अपनी कमजोरी को पत्नी से छिपाकर ही रखना चाहिए ।


अपमान के बारे में न करें जिक्र


चाणक्य नीति में ये बात भी है कि पुरुषों को कभी भी अपने अपमान की बात को पत्नी को नहीं बताना चाहिए। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि पत्नी कभी भी पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती और जब पत्नी को ये जानकारी मिलती है तो विवाद बढ़ सकता है। 

दान की न दें जानकारी


चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र है कि दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि अगर आप कभी दान करते हैं तो इसकी जानकारी पत्नी को भी नहीं देनी चाहिए। 

कमाई की न दें जानकारी  


Chanakya Niti के अनुसार, किसी भी पुरुष को कभी भी अपनी पत्नी को कमाई के बारे में पूरी तरह नहीं बताना चाहिए। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि अगर पत्नी को पति की सही कमाई की जानकारी होगी तो वो खर्चे ज्यादा करेगी, जबकि पूरी जानकारी नहीं होने पर खर्चे पर नियंत्रण रहेगा।