{"vars":{"id": "115072:4816"}}

केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया DA Arrear पर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब मिलेगा पैसा

DA Arrear Update : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को ग्रेच्युटी को लेकर तोहफा दे दिया है। अब रिटायरमेंट और डेथ ग्रेच्युटी की लिमिट 25 फीसदी बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये कर दी गई है। ये बढ़ोतरी एक जनवरी, 2024 से लागू मानी जाएगी।  इससे कर्मचारियों को बहुत लाभ होगा। ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाने का फैसला मूल रूप से इस साल अप्रैल में किया गया था, लेकिन 7 मई को एक सर्कुलर ने इस पर रोक लगा दी थी। ग्रेच्युटी में बढ़ौतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 3 और बड़े तोहफे मिलने जा रहे हैं। जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।

 

Trending Khabar Tv (DA Arrear Update)। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारियों को जो 3 तोहफे मिलने जा रहे हैं। उसमें सबसे पहला तोहफा महंगाई भत्ते (DA Hike) को लेकर है।  सरकारी कर्मचारियों को जुलाई के महीने का इंतजार रहता है।  इसका फायदा निचले स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला-अधिकारी तक को मिलता है। वहीं कर्मचारियों को दूसरा तोहफा इंक्रीमेंट के रूप में मिलेगा।
आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance Hike ) और एक बार सैलरी में इजाफा (salary increment) करती है। इस साल भी जुलाई में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी इंक्रीमेंट और महंगाई भत्ते में बढ़ौतरी होगी। वैसे तो जनवरी में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था पर जुलाई में फिर से DA बढ़ता है। आइए, उदाहरण की मदद से समझते हैं कि महंगाई भत्ता और सैलरी बढ़ने के बाद कर्मचारियों को कितना पैसा ज्यादा मिलेगा।

 

ये भी जानें:  RBI ने बंद कर दिया एक और बैंक, ग्राहकों को सिर्फ इतने पैसे मिलेंगे वापस


कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता


केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) जनवरी में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था। ऐसे में इस बार भी जुलाई में फिर से 4 फीसदी डीए बढ़ जाएगा। इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी कर्मचारी का न्यूनतम वेतन (Basic Salary) 50,000 रुपये है तो DA में 4 प्रतिशत बढ़ौतरी के बाद सैलरी में मंथली 2000 रुपये का इजाफा होगा।


कितना होगा इंक्रीमेंट


जुलाई में हर साल केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (Salary) में लगभग 3 फीसदी का इजाफा होता है। इसका मतलब है कि अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो उसका 3 फीसदी 1500 रुपये होता है। यानी जुलाइ से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 1,500 रुपये की वृद्धि होगी। अगर अगर बात करें कि टोटल कितने पैसे बढ़कर अकाउंट में आएगा तो 50 हजार बेसिक सैलरी पर 2000 रुपये का महंगाई भत्ता और 1500 रुपये का सैलरी इंक्रीमेंट यानी 3500 रुपये मंथली का इजाफा होगा। 

 

ये भी जानें:  RBI ने बंद कर दिया एक और बैंक, ग्राहकों को सिर्फ इतने पैसे मिलेंगे वापस


 18 महीने के DA Arrear का पैसा


जुलाई में ही कर्मचारियों को तीसरा तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों 18 महीने के बकाया DA Arrear का मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों  को ये बकाया जारी किया जा सकता है।  यह DA बकाया जनवरी 2020 से जून 2021 तक का है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार जुलाई में कर्मचारियों का बकाया DA Arrear जारी कर सकती है।   


वित्त मंत्रालय को दिया गया है प्रतिवेदन


कर्मचारियों के डीए एरियर का मुद्दा पहले भी कई बार उठाया जा चुका है। 'नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्सन' (NJCA) के वरिष्ठ सदस्य एवं अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ के महासचिव सी. श्रीकुमार ने बताया, कर्मियों के हितों से जुड़े मुद्दे, जिसमें पुरानी पेंशन बहाली सहित कई दूसरी मांगें शामिल हैं, लगातार उठाए जा रहे हैं। इन सबकेसाथ ही कोरोनाकाल में रोके गए 18 महीने के डीए/डीआर (DA Arrear) के भुगतान की लड़ाई भी जारी है। कैबिनेट सचिव को स्टाफ साइड' की राष्ट्रीय परिषद द्वारा 18 माह के डीए एरियर के भुगतान के लिए पहले ही लिखा जा चुका है। केंद्र सरकार (Central government) को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला भी दिया गया है।