{"vars":{"id": "115072:4816"}}

8th Pay Commission Rule : जानिये किस दिन लागू होने जा रहा आठवां वेतन आयोग, कितनी हो जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

8th Pay Commission : हर कर्मचारी अपनी सैलरी में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहा है। कोई डीए (DA hike)को लेकर टोटल गुणा-भाग में लगा है तो कोई एचआरए को लेकर सैलरी बढ़ने की बाट में है। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से नया अपडेट आया है। आठवें आयोग को लागू करने की मांग को लेकर कई कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं। आइये जानते हैं इस बारे में सरकार का मूड क्या है।

 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : आठवें वेतन आयोग से लाखों पेंशनधारकों व कर्मचारियों को काफी उम्मीद है। सभी केंद्रीय व राज्य सरकारों के कर्मचारी इसके इंतजार में हैं। लेकिन यह कब लागू होगा इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं हो सका है। हर दस साल बाद नए वेतन आयोग की सिफारिशें (8th Pay Commission kab lagu hoga)लागू होती हैं। 7वां वेतन आयोग 2016 में लागू हुआ था। ऐसे में कयास है कि यह आने वाले दो वर्षों में लागू हो सकता है। अनुमान है कि आठवां वेतन आयोग लागू होने से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलने की उम्मीद है।

 

 


बन रही है प्रबल संभावना


लाखों कर्मचारी आठवें वेतन आयोग लागू होने की राह देख रहे हैं लेकिन अभी तक भारत सरकार ने आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission news) के गठन और कार्यान्वयन के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। पिछले साल दिसंबर में सरकार ने जिक्र किया था कि उस समय 8वें केंद्रीय वेतन आयोग की स्थापना की कोई योजना नहीं थी। हालांकि, अब लोकसभा चुनाव पूरे हो चुके हैं। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार आयोग के गठन की दिशा में आगे बढ़े। आमतौर पर इसके गठन के बाद वेतन आयोग (8th Pay Commission latest news)को अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने में लगभग 12 से 18 महीने लगते हैं।

 

 

लाखों कर्मचारियों को होगा यह फायदा


आठवां वेतन आयोग लागू होने से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलने की उम्मीद है। फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) में बढ़ोतरी के साथ उनके पारिश्रमिक में संशोधन होने की संभावना है।

तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार फिटमेंट फैक्टर को मौजूदा मूल्य से 3.68 गुना अधिक निर्धारित किया जाएगा। चूंकि सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है। इसलिए इस बढ़ोतरी से मूल वेतन 8,000 रुपये बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा।

यह फैक्टर होता है महत्वपूर्ण

सातवें वेतन आयोग ने 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर लागू किया था। इससे कर्मचारियों के वेतन में औसतन 14.29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इससे न्यूनतम वेतनमान 18,000 रुपये तय हुआ। बता दें कि आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission Update news)के तहत कर्मचारियों के वेतन और वेतन मैट्रिक्स तय करने में फिटमेंट फैक्टर महत्वपूर्ण होता है। इसका काम मौजूदा 7वें सीपीसी वेतन को प्रस्तावित 8वें सीपीसी वेतनमान के साथ एडजस्‍ट करना होगा। 


पेंशनधारकों की भी हो जाएगी मौज


आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) लागू होने से कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनधारकों की भी मौज हो जाएगी। से कई अन्य लाभ मिलने की उम्मीद है। इसमें संशोधित वेतनमान और बेहतर रिटायरमेंट बेनिफ‍िट शामिल हैं। इसका असर सरकारी कर्मचारियों के अलावा सैन्य कर्मियों और पेंशनभोगियों पर भी पड़ेगा।

यह है मकसद


8वें वेतन आयोग का उद्देश्य कर्मचारी समूहों के बीच वेतन असमानताओं के गैप को खत्म करने का है। साथ ही महंगाई के असर को कम करना है। जैसे-जैसे उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं, 8वां वेतन आयोग सरकारी कर्मचारियों और रिटायरमेंट कर्मचारियों के लिए समान पारिश्रमिक और वित्तीय सुरक्षा की दिशा में एक खास कदम साबित होने वाला है।