{"vars":{"id": "115072:4816"}}

7th Pay Commission Update : केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ एक और तोहफा, सैलरी में 3500 रुपये का इजाफा

7th Pay Commission Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियाें को महंगाई भत्ते के साथ एक और तोहफा मिलेगा। जिसके चलते कर्मचारियों की सैलरी में 3500 रुपये का इजाफा होगा। इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे। 
 

Trending Khabar TV (ब्यूरो) : सरकारी कर्मचारियों को हर साल जुलाई के महीने का बेहद इंतजार रहता है। बता दें कि कर्मचारियों को इस महीने में डबल फायदा मिलता है। इस महीने में कर्मचारियों का वेतन तो बढ़ाया ही जाता है, इसके अलावा महंगाई भत्ते (Dearness Allowances) में भी बढ़ोतरी होती है। यह दोनों फायदा छोटे स्तर के कर्मचारियों (employees) से लेकर बड़े लेवल तक के अधिकारियों को मिलता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों (pensioners) के महंगाई भत्ते में भी साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है।

ऐसे में 4 जून के बाद केंद्र में बनेने वाली नई सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जुलाई में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी। बता दें कि सरकार सातवें वेतन आयोग के तहत साल में दो बार कर्मचारियों का वेतन और महंगाई भत्ता बढ़ाती है।

इस बार कितना बढ़ेगा DA-

इस साल जनवरी में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत का इजाफा किया था, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत हो गया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई महीने में भी सरकार डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी। 

कितना बढ़ेगा वेतन-

बता दें कि केंद्र सरकार हर साल अपने कर्मचारियों के वेतन में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है। ऐसे में 50 हजार रुपए प्रति माह वेतन पाने वाले कर्मचारियों के वेतन में 1500 रुपए का इजाए जोड़फा होगा। सरलता कहें तो, 50 हजार रुपए वेतन पाने वाले कर्मचारी को 1500 रुपए का इंक्रीमेंट और दो हजार रुपए डीकर कुल 53500 रुपए मिलेंगे।