{"vars":{"id": "115072:4816"}}

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के दोनों हाथों में लड्‌डू, बरसेगा पैसा

7th Pay Commission : चुनाव के नतीजे आने से पहले ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी थी। सरकार ने रिटायरमेंट और डेथ ग्रेच्युटी (Employees Gratuity Hike) की लिमिट 25 फीसदी बढ़ाकर 20 लाख से 25 लाख रुपये कर है। ग्रेच्युटी में ये बढ़ोतरी एक जनवरी, 2024 से लागू मानी जाएगी। इससे कर्मचारियों को बहुत लाभ मिलेगा। अब चुनावी नतीजे आने के बाद कर्मचारियों को 2 और तोहफे मिलने जा रहे हैं।

 

Trending Khabar Tv (7th Pay Commission)। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी गुड न्यूज है। हर साल सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को जुलाई के महीने का बेहद इंतजार रहता है। इस महीने में ही कर्मचारियों को डबल फायदा मिलता है। 

 

ये भी जानें : कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, ग्रेच्युटी पर मिलेगा ब्याज, जान लें नियम


इस महीने में कर्मचारियों की सैलरी तो बढ़ाई ही जाती है, इसके साथ ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में भी बढ़ोतरी होती है। ये दोनों फायदा छोटे स्तर के कर्मचारियों से लेकर बड़े लेवल तक के अधिकारियों को मिलता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के पेंशनर्स (Pensioners) के महंगाई भत्ते में भी साल में 2 बार बढ़ोतरी की जाती है।  ऐसे में केंद्र में बनेने वाली नई सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को गुड न्यूज देगी। जुलाई में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और वेतन (Salary Hike) में बढ़ोतरी की जाएगी।  बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल में 2 बार कर्मचारियों का वेतन और महंगाई भत्ता बढ़ाती है।

 


महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ौतरी


जनवरी 2024 में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 प्रतिशत की बढ़ौतरी की थी। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Central Employees Dearness Allowance) 50 फीसदी हो गया था। 
हालिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार भी केंद्र सरकार जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। उदाहण से समझिए, किसी कर्मचारी की मंथली सैलरी 50 हजार रुपये है तो, उसका महंगाई भत्ता 2 हजार रुपये होगा। जुलाई में महंगाई भत्ता और वेतन में होने वाली बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों के कई और अलाउंस में इजाफा होगा, जिससे उन्हें महगाई से बड़ी राहत मिलने वाली है।

ये भी जानें : कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, ग्रेच्युटी पर मिलेगा ब्याज, जान लें नियम


इतनी बढ़ेगी सैलरी


केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत बढ़ौतरी के जिन्हें 52 हजार रुपये बेसिक सैलरी मिलती है तो DA में बढ़ौतरी पर उन्हें हर महीने 2080 रुपये का फायदा होगा। 50 फिसदी के हिसाब से 26000 रुपये महंगाई भत्ता बनता है और 54 फिसदी के हिसाब से 28080 रुपये मिलेंगे। 52 हजार सैलरी पाने वाले कर्मचारी को 1600 रुपये का इंक्रीमेंट और 2080 रुपये डीए जोड़कर कुल 55680 रुपये मिलेंगे।